Class 3 chapter 14
FLIPPED LEARNING ACTIVITIES
कक्षा तीसरी पाठ - सब से अच्छा पेड़ SHIVAJI PRT .K.V.C.PT
shivajiramp@gmail.com
अधिगम बिंदु
1शिक्षक आदि की भाषा सुनकर समझने की योग्यता l
2. दूसरों के साथ वार्तालाप तथा प्रतिक्रिया करने की योग्यता l
3.लिखित सामग्री को ध्वनियों एवं मात्राओं की शुद्धता के साथ पढ़ना l
4.वर्तनी की शुद्धता सहित सही -सही लिखने की योग्यता का विकास
5.आसपास के पेड़ों के प्रति जानकारी तथा प्रकृति के प्रति प्रेम जागृत करना l
6पेड़ों से लाभ पेड़ों की उपयोगिता के बारे में जानकारी l
दक्षताएँ
1. सुनना [श्रवण]
2.बोलना [वाचन]
3.पढ़ना [ पठन]
4.लिखना [लेखन]
5.परिवेशीय जागरूगता
6.चिंतन एवं कल्पना
https://schools.aglasem.com/ncert/ncert-solutions-class-3-hindi-chapter-14/
गतिविधि 1 [बोलना वाचन]
1.फलदार पेड़ों के नाम बताईये
2.शुद्ध उच्चारण
http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?chhn1=0-15 http://ncertbooks.prashanthellina.com/class_3.Hindi.Rimjhim/index.html
दातुन, छलनी मथनी,अरबी, चूसना
गतिविधि 2 लेखन [वर्तनी]
http://ncertbooks.prashanthellina.com/class_3.Hindi.Rimjhim/index.html
1.विपरीत अर्थ वाले शब्द लिखिए:-
जलना, खरीदना
2.बहुवचन बताईये
रस्सी , टोकरी
गतिविधि 3 [vedios]
1.आम का पेड़ किस किस काम आता है
https://youtu.be/mp3VTLAmQBY?t=19 https://youtu.be/AUjIu0XybZs?t=29 https://youtu.be/1ElMYVIAYU8 https://www.youtube.com/playlist?list=PLA7L1fLQQoZhoUmT7I_Q9H_QAmACahRq7 https://www.youtube.com/playlist?list=PLA7L1fLQQoZhoUmT7I_Q9H_QAmACahRq7
गतिविधि.4 सुनना [श्रवण]
पेड़ों की उपयोगिता के बारे में विभिन्न माध्यमों की सहायता से
जानकारी देना l
https://ciet.nic.in/pages.php?id=rimjhim_giii&ln=en
गतिविधि 5[students activity] [जीवन मूल्य एवं परिवेशीय जागरूगता]
1.‘पेड़ हमारे सच्चे मित्र ‘ इसके बारे में लिखिए :-
2.पेड़ बचाव पर प्रचार वाक्य
गतिविधि6 [मूल्यांकन]
वार्तलाप एवं सरल प्रश्नोतर
वक्तिगत गतिविधी 5
युग्म गतिविधी
सामूहिक गतिविधी
वार्तालाप एवं सरल प्रश्नोतर पंक्ति
गृहकार्य
श्रुतलेख
कक्षा परीक्षा
प्रश्न
1.तीनों भाई किस मौसम में घर की तलाश में निकले?
2.तुम्हें कैसे पता चला?
3.कौन-सा महीना होगा?
4.घर की तलाश पर निकलने से पहले वे कहाँ रहते होंगे?
5.किन फलों को छिलके के साथ नहीं खा सकते?
6.कौन-से फल हर मौसम में मिलते हैं?
7.इन मौकों पर तुम किस पेड़ के पत्ते का इस्तेमाल करोगी–
मेहमान को खाना खिलाने के लिए ……………………………………
बारिश में भीगते समय छाते की तरह ……………………………………
सीटी बजाने के लिए ……………………………………
रंग बनाने के लिए ……………………………………
गर्मी से परेशान होकर पंखा करने के लिए ……………………………………
6. अगर पेड़ लगाना हो तो तुम कौन-सा पेड़ लगाओगी?
यहाँ कुछ पत्तियों के बारे में कुछ वाक्य दिए गए हैं।
पत्ती पहचानकर उसका नाम भी लिख दो।
(क) लंबी पतली पत्ती जो आगे से नुकीली है।
(ख) नीचे से गोल आगे जाकर नुकीली हो जाती है।
(ग) जिसके किनारे लहरदार हैं।
(घ) गोल पत्ती
क) सही जगह पर (✓) का निशान लगाओ। नारियल आम केला।
सबसे घना
सबसे ऊँचा
चढ़ने में सबसे आसान
सबसे मोटा तना
सबसे बड़े पत्ते
सबसे मीठा फल
फल खाना सबसे आसान
गुठली वाले बिना गुठली वाले
………………………………. ……………………………….
………………………………. ……………………………….
………………………………. ……………………………….
………………………………. ………………................
कक्षा तीसरी पाठ - सब से अच्छा पेड़ SHIVAJI PRT .K.V.C.PT
shivajiramp@gmail.com
अधिगम बिंदु
1शिक्षक आदि की भाषा सुनकर समझने की योग्यता l
2. दूसरों के साथ वार्तालाप तथा प्रतिक्रिया करने की योग्यता l
3.लिखित सामग्री को ध्वनियों एवं मात्राओं की शुद्धता के साथ पढ़ना l
4.वर्तनी की शुद्धता सहित सही -सही लिखने की योग्यता का विकास
5.आसपास के पेड़ों के प्रति जानकारी तथा प्रकृति के प्रति प्रेम जागृत करना l
6पेड़ों से लाभ पेड़ों की उपयोगिता के बारे में जानकारी l
दक्षताएँ
1. सुनना [श्रवण]
2.बोलना [वाचन]
3.पढ़ना [ पठन]
4.लिखना [लेखन]
5.परिवेशीय जागरूगता
6.चिंतन एवं कल्पना
https://schools.aglasem.com/ncert/ncert-solutions-class-3-hindi-chapter-14/
गतिविधि 1 [बोलना वाचन]
1.फलदार पेड़ों के नाम बताईये
2.शुद्ध उच्चारण
http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?chhn1=0-15 http://ncertbooks.prashanthellina.com/class_3.Hindi.Rimjhim/index.html
दातुन, छलनी मथनी,अरबी, चूसना
गतिविधि 2 लेखन [वर्तनी]
http://ncertbooks.prashanthellina.com/class_3.Hindi.Rimjhim/index.html
1.विपरीत अर्थ वाले शब्द लिखिए:-
जलना, खरीदना
2.बहुवचन बताईये
रस्सी , टोकरी
गतिविधि 3 [vedios]
1.आम का पेड़ किस किस काम आता है
https://youtu.be/mp3VTLAmQBY?t=19 https://youtu.be/AUjIu0XybZs?t=29 https://youtu.be/1ElMYVIAYU8 https://www.youtube.com/playlist?list=PLA7L1fLQQoZhoUmT7I_Q9H_QAmACahRq7 https://www.youtube.com/playlist?list=PLA7L1fLQQoZhoUmT7I_Q9H_QAmACahRq7
गतिविधि.4 सुनना [श्रवण]
पेड़ों की उपयोगिता के बारे में विभिन्न माध्यमों की सहायता से
जानकारी देना l
https://ciet.nic.in/pages.php?id=rimjhim_giii&ln=en
गतिविधि 5[students activity] [जीवन मूल्य एवं परिवेशीय जागरूगता]
1.‘पेड़ हमारे सच्चे मित्र ‘ इसके बारे में लिखिए :-
2.पेड़ बचाव पर प्रचार वाक्य
गतिविधि6 [मूल्यांकन]
वार्तलाप एवं सरल प्रश्नोतर
वक्तिगत गतिविधी 5
युग्म गतिविधी
सामूहिक गतिविधी
वार्तालाप एवं सरल प्रश्नोतर पंक्ति
गृहकार्य
श्रुतलेख
कक्षा परीक्षा
प्रश्न
1.तीनों भाई किस मौसम में घर की तलाश में निकले?
2.तुम्हें कैसे पता चला?
3.कौन-सा महीना होगा?
4.घर की तलाश पर निकलने से पहले वे कहाँ रहते होंगे?
5.किन फलों को छिलके के साथ नहीं खा सकते?
6.कौन-से फल हर मौसम में मिलते हैं?
7.इन मौकों पर तुम किस पेड़ के पत्ते का इस्तेमाल करोगी–
मेहमान को खाना खिलाने के लिए ……………………………………
बारिश में भीगते समय छाते की तरह ……………………………………
सीटी बजाने के लिए ……………………………………
रंग बनाने के लिए ……………………………………
गर्मी से परेशान होकर पंखा करने के लिए ……………………………………
6. अगर पेड़ लगाना हो तो तुम कौन-सा पेड़ लगाओगी?
यहाँ कुछ पत्तियों के बारे में कुछ वाक्य दिए गए हैं।
पत्ती पहचानकर उसका नाम भी लिख दो।
(क) लंबी पतली पत्ती जो आगे से नुकीली है।
(ख) नीचे से गोल आगे जाकर नुकीली हो जाती है।
(ग) जिसके किनारे लहरदार हैं।
(घ) गोल पत्ती
क) सही जगह पर (✓) का निशान लगाओ। नारियल आम केला।
सबसे घना
सबसे ऊँचा
चढ़ने में सबसे आसान
सबसे मोटा तना
सबसे बड़े पत्ते
सबसे मीठा फल
फल खाना सबसे आसान
- कुछ और फलों के नाम लिखो।
गुठली वाले बिना गुठली वाले
………………………………. ……………………………….
………………………………. ……………………………….
………………………………. ……………………………….
………………………………. ………………................
Comments
Post a Comment